Aadhaar Update : अगर लंबे समय से आपने नहीं किया है आधार वेरिफाई तो आप कर रहे हैं गलती, जानिए क्‍यों

Aadhaar Card Latest News : आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) यूजर्स के लिए काम की खबर है। यूआईडीएआई ( UIDAI ) ने इसरो के साथ बड़ा समझौता किया है, जिसके तहत आपको बेहतरीन सुविधाएं मिलेंगी। आइए जानते हैं ताजा अपडेट्स। आधार उपयोगकर्ताओं के लिए अच्छी खबर है। ग्राहकों के लिए आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ( UIDAI ) समय-समय पर कई सुविधाएं देती रहती है।

अब यूआईडीएआई ( UIDAI ) ने लोगों की सुविधा के लिए इसरो के साथ एक समझौते के तहत भुवन आधार पोर्टल लॉन्च किया है। आधार उपयोगकर्ता अपने नजदीकी आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) केंद्र का पता लगा सकते हैं।

यूआईडीएआई ने इसरो के साथ की बड़ी डील

आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ( UIDAI ) ने स्थान को ट्रैक करने के लिए इसरो के साथ एक समझौता किया है, ताकि आप अपने घर के पास आधार केंद्र का पता लगा सकें। इस समझौते के मुताबिक, इसरो, यूआईडीएआई और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के इस समझौते के बाद आप देश के किसी भी क्षेत्र में अपने घर बैठे आसानी से पास के आधार केंद्र के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस नए फीचर के बारे में-

यूआईडीएआई ने दी जानकारी

यूआईडीएआई ( UIDAI ) ने बताया है कि आधार कार्ड की लोकेशन जानने के लिए एनआरएससी, इसरो और यूआईडीएआई ने संयुक्त रूप से भुवन आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) पोर्टल शुरू किया है, जिसमें कुल तीन विशेषताएं हैं। इस पोर्टल की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि आप इसके माध्यम से आधार केंद्र की ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा यह आपको आपके नजदीकी आधार केंद्र तक पहुंचने का रास्ता भी बताएगा। इसमें आपको दूरी की भी जानकारी दी जाएगी।

लोकेशन कैसे पता करें

1. इसके लिए आप सबसे पहले https://bhuvan.nrsc.gov.in/aadhaar/ पर जाएं।
2. इसके बाद आप अपने नजदीकी आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) केंद्र की जानकारी प्राप्त करने के लिए सेंटर नियरबी विकल्प पर क्लिक करें।
3. यहां आपको अपने आधार केंद्र की लोकेशन मिल जाएगी।
4. इसके अलावा, आप आधार सेवा केंद्र द्वारा खोज पर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
5. यहां आप आधार केंद्र का नाम दर्ज करें और फिर आपको केंद्र की जानकारी मिल जाएगी।
6. आप चाहें तो अपने आसपास के आधार केंद्र की जानकारी भी पिन कोड से सर्च करके प्राप्त कर सकते हैं।
5. इसके बाद अंतिम विकल्प राज्यवार आधार सेवा केंद्र है, किस विकल्प को चुनकर आप राज्य के सभी आधार केंद्रों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

नई दिल्‍ली. आधार (Aadhaar) आज हर भारतीय के लिए एक अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज बन चुका है. आधार अब लगभग हर जरूरी काम के लिए अनिवार्य हो गया है. इसलिए समय-समय पर आधार को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के डेटाबेस से वेरिफाई (verify Aadhaar number) कर लेना चाहिए. आधार कार्ड पर एक व्‍यक्ति से संबंधित महत्‍वपूर्ण जानकारियां जैसे जन्‍म तिथि, पता और मोबाइल नंबर इत्‍यादि. इसलिए नियमित अंतराल पर यह भी देखना चाहिए कि यूआईडीएआई के डेटाबेस में उपलब्ध जानकारी से आपके आधार का ब्योरा मेल खाता है या नहीं.

आधार कार्ड के किसी भी तरह के दुरुपयोग को रोकने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) लगातार काम कर रहा है. गलत तरीकों से बनाए गए आधार कार्ड को रद्द भी यूआईडीआई कर रहा है. यूआईडीआई ने गलत तरीके से बनाए लाखों की संख्‍या में आधार कार्ड कैंसिल किए हैं. अगर आपने भी लंबे समय से यह चेक नहीं किया है कि आपका आधार सक्रिय है या नहीं, तो आपको भी यह काम जल्‍दी ही कर लेना चाहिए.

क्‍यों जरूरी है आधार को वेरिफाई करना?
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण का कहना है कि अधिकारियों और नागरिकों को आधार नंबर (Aadhaar number) को पहचान-पत्र के रूप में स्‍वीकार करने से पहले इसे वेरिफाई जरूर कर लेना चाहिए. आधार यूजर्स जब इसे वेरिफाई करेगा तभी उसे पता चलेगा कि उसका आधार सक्रिय है या निष्क्रिय. साथ ही अगर आधार में यूजर्स से संबंधित कोई गलत जानकारी दर्ज है तो उसका भी पता चल जाएगा.

ऐसे करें आधार वेरिफाई
अपने आधार को वेरिफाई करना बहुत आसान है. यह काम आप घर बैठे कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि आधार को वेरिफाई कैसे करें –

 

 

Leave a Comment