Indian Air Force Star Admit Card 2023

Indian Air Force Star Admit Card 2023:  IAF अग्निवीर वायु 01/2023 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार अपनी उम्मीदवारी की पुष्टि का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आवेदन प्रक्रिया 23 नवंबर को समाप्त होगी और अब अधिकारी इस चुनाव के लिए लिखित परीक्षा आयोजित करेंगे। उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए उनकी शॉर्टलिस्टिंग के बारे में सूचित करने के लिए, अधिकारियों ने परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। आवेदकों को एडमिट कार्ड डाउनलोड और प्रिंट करना होगा और परीक्षा के दिन प्रस्तुत करना होगा। एडमिट कार्ड में परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी होगी और उम्मीदवारी की पुष्टि के रूप में भी कार्य करेगा।

परीक्षा का नाम अवनी वीर वायु चरण 1 परीक्षा है। यह विशेष रूप से भारतीय वायु सेना में अग्निपथ योजना के तहत उम्मीदवारों की भर्ती के लिए है। भारतीय वायु सेना स्टार एडमिट कार्ड जारी करने से संबंधित सभी विवरण नीचे दिए गए हैं। सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए अच्छी तरह से पढ़ें

Indian Air Force Star Admit Card 2023

अक्टूबर में, भारतीय वायु सेना ने अग्निपथ योजना के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की। उन्होंने उम्मीदवारों को सूचित किया कि जो लोग ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करेंगे, उन्हें भर्ती के एक भाग के रूप में लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा। जो लोग लिखित परीक्षा पास करेंगे उन्हें आगे मेडिकल परीक्षा, शारीरिक परीक्षण और साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होगा। योजना के लिए सभी उम्मीदवारों ने ऑनलाइन मोड में आवेदन किया था। जल्द ही परीक्षाएं कराई जाएंगी। यह दो चरणों, चरण 1 और चरण 2 में आयोजित किया जाएगा। चरण 1 और 2 ऑनलाइन परीक्षा होगी। केवल आवेदक ही चरण 1 की परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

IAF Agniveer Vayu Admit Card 2023: Highlights

Name of the Document Indian Air Force Star Admit Card
Authority Indian Air Force
Examination Name Agniveer Vayu Star Exam Phase 1
Examination Type Recruitment Examination
Year 2022-23
Scheme Agneepath
Post Agniveer Vayu
Phase 1
Examination Mode Online
Examination Date Phase 1: 18 to 24 January 2023
Admit Card Download Mode Online
Admit Card Release Date Phase 1: 24 to 48 Hours before exam date

IAF Agniveer Vayu Exam Date

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, भर्ती परीक्षा में उम्मीदवारों के परिणामों के आधार पर होगी। अग्निवीर वायु के चयन के लिए भारतीय वायु सेना अग्निवीर स्टार चरण 1 परीक्षा आयोजित करेगी। अग्निपथ योजना के लिए आवेदन करने वालों को ऑनलाइन मोड में परीक्षा देनी होगी। चरण 1 परीक्षा द्विभाषी होगी और तीन पेपर आयोजित किए जाएंगे। परीक्षा ऑनलाइन प्रकार की होगी। इसका तात्पर्य यह है कि छात्रों को परीक्षा के लिए ऑनलाइन मोड में उपस्थित होना होगा। जो इस परीक्षा में सफल होंगे वे दूसरे चरण की परीक्षा में शामिल होंगे।

एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख जल्द ही अधिसूचित की जाएगी। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि अधिकारी परीक्षा से कुछ दिन पहले दस्तावेज़ जारी करेंगे। इंडियन एयर फ़ोर्स स्टार एडमिट कार्ड से संबंधित सभी जानकारी के लिए इस स्पेस को चेक करते रहें।

Download Indian Air Force Agnipath Exam Admit Card

अग्निवीर वायु के चयन के लिए अग्निपथ योजना के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

  • भारतीय वायु सेना का आधिकारिक पोर्टल indianairforce.nic.in पर खोलें।
  • होमपेज पर अग्निपथ के विकल्प पर टैप करें।
  • अग्निवीर विकल्प के रूप में शामिल हों पर क्लिक करें और इससे संबंधित सभी विवरण स्क्रीन पर दिखाई देंगे।
  • पीडीएफ में पंजीकरण लिंक पर टैप करें और उम्मीदवारों को agnipathvayu.cdac.in पोर्टल पर निर्देशित किया जाएगा।
  • वेबसाइट पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के विकल्प पर टैप करें।
  • योजना के लिए लॉगिन पोर्टल खुल जाएगा।
  • उम्मीदवार के लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें और पोर्टल पर साइन इन करें।
  • यूजर डैशबोर्ड में एडमिट कार्ड उपलब्ध होगा।
  • दस्तावेज़ को ऑफ़लाइन सहेजने के लिए इसे डाउनलोड करें या उम्मीदवार इसे प्रिंट कर सकते हैं। यह सलाह दी जाती है कि
  • उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन इसे प्रस्तुत करने के लिए एडमिट कार्ड की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखनी चाहिए।

Official website                     click here

अग्निवीर वायु चरण 1 परीक्षा विवरण

चरण 1 परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को तीन अलग-अलग पेपरों के लिए उपस्थित होना होगा। प्रत्येक पेपर एक विशेष प्रकार के विषय पर आधारित होगा। प्रत्येक पेपर के लिए परीक्षा का समय और अवधि अलग-अलग होगी। प्रत्येक सही उत्तर के लिए, उम्मीदवारों को एक अंक दिया जाएगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी। यदि उम्मीदवार किसी परीक्षा प्रश्न को बिना प्रयास किए छोड़ देते हैं, तो उसके लिए कोई अंक आवंटित या काटा नहीं जाएगा।

अर्हता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को सभी प्रश्नपत्रों को पास करना होगा। हॉल टिकट में ही छात्रों को परीक्षा रोल नंबर के साथ परीक्षा की तारीख और समय का विवरण प्रदान किया जाएगा।

Leave a Comment