Jeevan Umang Scheme 2022 पॉलिसी में जमा करें 45 रुपये, हर साल पाएं 36,000 रुपये, जानिए पूरी पॉलिसी

Jeevan Umang Scheme 2022 पॉलिसी में जमा करें 45 रुपये, हर साल पाएं 36,000 रुपये, जानिए पूरी पॉलिसी : देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी के पास सभी उम्र और वर्ग के लोगों के लिए बीमा योजनाओं ( Insurance Schemes ) की पूरी श्रृंखला है। एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) की नीतियां उन भारतीयों में पसंद की जाती हैं जो जोखिम मुक्त संपत्ति में निवेश ( Investment ) करना पसंद करते हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम या एलआईसी बीमा पॉलिसी ( LIC Insurance Policy ) खरीदने के मामले में भारतीयों के बीच सबसे लोकप्रिय है। इस वजह से एलआईसी ने अलग-अलग कैटेगरी के लिए अलग-अलग पॉलिसी बनाई है। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी के पास सभी उम्र और वर्ग के लोगों के लिए बीमा योजनाओं ( LIC Jeevan Umang Policy ) की पूरी श्रृंखला है।

एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) की नीतियां उन भारतीयों में पसंद की जाती हैं जो जोखिम मुक्त संपत्ति में निवेश ( Investment ) करना पसंद करते हैं। बैंक एफडी और डाकघर बचत योजनाएं और साथ ही एलआईसी ( LIC Jeevan Umang Policy ) कम जोखिम और उच्च रिटर्न के कारण लोकप्रिय हैं।

एलआईसी का जीवन उमंग प्लान ( LIC Jeevan Umang Policy ) आय और सुरक्षा के कॉम्बो पैक की तरह है। यानी दोनों की मुलाकात इसी में होती है. यह योजना प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत से परिपक्वता तक वार्षिक लाभ प्रदान करती है और परिपक्वता के समय या पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु पर एकमुश्त राशि प्रदान करती है। कंपनी के अनुसार, एलआईसी जीवन उमंग एक गैर-लिंक्ड, सहभागी, व्यक्तिगत, संपूर्ण जीवन बीमा योजना ( Life Insurance Scheme ) है जो आपके परिवार को आय और सुरक्षा का संयोजन प्रदान करती है।

Jeevan Umang Scheme 2022: जीवन उमंग पॉलिसी प्रीमियम

अगर आप एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी ( LIC Jeevan Umang Policy ) के लिए 26 साल की उम्र में 4.5 लाख रुपये के बीमा कवर के लिए साइन अप करते हैं, तो आपको प्रति माह लगभग 1,350 रुपये का भुगतान करना होगा। यह लगभग 45 रुपये प्रति दिन है। इस तरह एक साल में आपका प्रीमियम 15,882 रुपये हो जाएगा और 30 साल में आपका प्रीमियम भुगतान 47,6460 रुपये हो जाएगा।

कुल 36 लाख रु

आपके द्वारा 30 वर्षों तक बिना किसी रुकावट के अपने प्रीमियम का भुगतान करने के बाद, एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) 31वें वर्ष से आपके निवेश ( Investment ) पर प्रतिफल के रूप में 36,000 रुपये प्रति वर्ष एकत्र करना शुरू कर देगा। इस तरह अगर आप निवेश के 31वें साल से लेकर 100 साल की उम्र तक हर साल 36 हजार रुपये का रिटर्न लेते रहेंगे तो आपको करीब 36 लाख रुपये की रकम मिल जाएगी.

एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी के लाभ

इस पॉलिसी ( Life Insurance Corporation ) को लेने से इनकम टैक्स एक्ट ( Income Tax Act. ) की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट भी मिलती है। एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी ( LIC Jeevan Umang Policy ) के तहत मूल बीमा राशि 2 लाख रुपये है। यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु 100 वर्ष की आयु से पहले हो जाती है, तो नॉमिनी को एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाएगा, जिसे वे किश्तों में लेने का विकल्प भी चुन सकते हैं। यदि पॉलिसीधारक प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत तक 100 वर्ष की आयु तक जीवित रहता है, बशर्ते पॉलिसी लागू हो, मूल बीमा राशि के 8 प्रतिशत के बराबर लाभ प्रत्येक वर्ष उपलब्ध होगा। जीवन उमंग पॉलिसी चार प्रीमियम शर्तों के लिए ली जा सकती है – 15 साल, 20 साल, 25 साल और 30 साल।

Leave a Comment