PM Kisan Yojana Beneficiary Update किसानों को 13वीं किस्त के साथ मिलेगी एक और गुड न्यूज़

PM Kisan Yojana Beneficiary Update : केंद्र सरकार ने देश के किसानों ( Farmer ) को आर्थिक मदद देने के लिए साल 2018 में पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की शुरुआत की थी ! इस योजना के तहत हर साल पंजीकृत किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है ! इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत यदि पंजीकृत किसान कृषि के लिए ऋण लेना चाहते हैं तो अब उन्हें कोई परेशानी नहीं उठानी है, वे किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के माध्यम से बहुत ही कम ब्याज दर पर ऋण  ले सकते हैं ।

किसानों ( Farmer ) के लिए अब एक ओर गुड न्यूज़ है ! पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत किसान किसान क्रेडिट कार्ड का आसानी से लाभ उठा सकते हैं। पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत पंजीकृत किसानों की बायोमेट्रिक प्रक्रिया पहले ही पूरी हो चुकी है! उनकी कृषि भूमि का विवरण, बैंक विवरण, आधार कार्ड से संबंधित जानकारी पहले से ही कृषि मंत्रालय के पास पंजीकृत है । किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) का लाभ लेने के लिए इन किसानों को केवल एक साधारण फॉर्म भरना होगा ( PM Farmer Scheme )।

 

आप बैंक की वेबसाइट से भी Kisan Credit Card के लिए आवेदन कर सकते हैं

  • इसके लिए आप जिस बैंक का किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) बनाना चाहते हैं, उसकी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।
  • किसान ( Farmer ) को बैंक की वेबसाइट पर जाकर ‘सर्विसेज’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको किसान क्रेडिट कार्ड का विकल्प चुनना है।
  • इसके बाद आपको यहां अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरकर फॉर्म सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद यदि आप किसान क्रेडिट के लिए आवश्यक सभी मानदंडों को पूरा करते हैं, तो तीन से चार दिनों के भीतर बैंक द्वारा ऋण के लिए आपसे संपर्क किया जाएगा।

Kisan Credit Card के लिए जरूरी हैं ये शर्तें

  • किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के लिए आवेदन करने वाले किसान की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 75 वर्ष होनी चाहि ए।
  • 60 वर्ष से अधिक आयु के आवेदक किसानों ( Farmer ) को आवेदन करने के लिए सह-आवेदक की आवश्यकता होगी ।
  • किसान क्रेडिट कार्ड ( PM Farmer Scheme ) के तहत किसान खेती के लिए तीन लाख रुपये तक का कर्ज ले सकता है ।
  • यह रकम किसान को 4 फीसदी ब्याज दर के साथ चुकानी होगी ।

PM-Kisan Yojana [ Beneficiary Update ]

वास्तव में, आज भी कृषि व्यवसाय प्रांतीय क्षेत्रों में राजस्व का सबसे बड़ा प्रकार है (पीएम रैंचर योजना)। इसकी मदद से कई परिवारों का पेट बढ़ता है! यही कारण है कि हाल ही में किसानों की आर्थिक स्थिति पर काम करने का प्रयास किया गया है। इसलिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की भी शुरुआत की गई। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में यह राशि किसानों के रिकॉर्ड में एक समयावधि में घड़ी की कल की तरह हजार रुपये स्थानांतरित कर दी जाती है !

अपात्र लोगों ( Farmer ) को लगातार नोटिस भेजे जा रहे हैं

आजकल किसान बारहवें हिस्से का इंतजार कर रहे हैं। ताजा अपडेट के मुताबिक किसानों के रिकॉर्ड में यह रकम सितंबर में किसी भी तारीख को आ सकती है. इस बीच पीएम किसान योजना का गलत फायदा उठाने वाले लोगों के खिलाफ सरकार बेहद सख्त है! ऐसे लोगों को लंबे समय से विदा किया जा रहा है! इन लोगों से इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत इतने लंबे समय से मिली राशि को जल्द लौटाने का अनुरोध किया गया है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ मिलेगी इसी महीने

किसानों को महीने खत्म होने (पीएम रैंचर प्लान) से पहले अच्छी खबर मिलने की संभावना है क्योंकि केंद्र सरकार जल्द ही पीएम किसान का बारहवां हिस्सा डिलीवर कर सकती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत योग्य किसान परिवारों को नियमित अंतराल पर 2,000 रुपये मिलते हैं, जो सालाना 6,000 रुपये तक हो जाते हैं। पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का यह पैसा लगातार तीन हिस्सों में अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-वॉक में उपलब्ध कराया जाता है। योग्य रैंचर्स को ही मिलेगा हिस्सा!

Leave a Comment