UP Board Exam Bad News: इस बार ये छात्र नहीं दे पाएंगे कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा, क्या है वजह

UP Board Exam Bad News: सभी छात्रों के लिए बेहद बुरी खबर है अगर आप भी इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा दे रहे है तो आपको भी परीक्षा देने में हो सकती है मुश्किल जानले क्या करना होगा। परीक्षा में बैठने के लिए ये सारी बात हमने अपने इस आर्टिकल में बताई है आप इसको पूरा पड़े।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए एक बड़ा नोटिस जारी किया गया है। अगर आप इस बार 2023 में यूपी बोर्ड की परीक्षा देने जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। अर्धवार्षिक परीक्षा में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। जिसे सुनकर आप काफी दंग रह जाएंगे। अगर आप सोच रहे हैं कि आखिर ये कौन सी खबर है, जिसके तहत यहां के छात्रों को परीक्षा देने से रोकना पड़ सकता है, तो परीक्षार्थियों के लिए कहा जा रहा है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से एक बड़ी जानकारी मिली है. है। ऐसे उम्मीदवार परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। बैठने नहीं दिया जाएगा।

परीक्षा में बैठने के लिए करें ये काम

यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए यहां अपडेट है कि अगर आप पेपर में शामिल होने जा रहे हैं तो पेपर वेरिफाई करना आपके लिए जरूरी होगा। इससे पहले, दसवीं कक्षा की परीक्षा देने वाले सभी उम्मीदवारों को नौवीं कक्षा के लिए पंजीकरण कराना होता था। ऐसे में बारहवीं की परीक्षा में शामिल होने के लिए वेरिफिकेशन कराना पड़ा। लेकिन इस बार ऐसा हो गया है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए यहां सभी पेपर वेरिफाई कराना बेहद जरूरी है.

परीक्षा कब से होगी चालू

बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार चालू सत्र की शुरुआत में घोषित शैक्षिक कैलेंडर में मार्च में परीक्षाएं कराना प्रस्तावित है, लेकिन बीते दिनों शासन स्तर पर हुई बैठक में मध्य फरवरी यानी 15 या 16 तारीख तक परीक्षाएं शुरू कराने का प्रस्ताव आया था। इसमें कहा गया है कि कार्यक्रम इस तरह तय किया जाए कि परीक्षाओं का समापन होली यानी 8 मार्च तक हो जाए। इससे पहले प्रयोगात्मक परीक्षाएं 15 जनवरी तक शुरू कराने का प्रस्ताव है। ये परीक्षाएं दो चरणों में 15 फरवरी तक करा ली जाएंगी। परीक्षाएं समाप्त होते ही मूल्यांकन कार्य शुरू होगा।

58 लाख से अधिक परीक्षार्थी

यूपी बोर्ड परीक्षा में पिछले साल के मुकाबले इस बार यानी वर्ष 2023 में परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ी है। परीक्षा के लिए 58 लाख 67 हजार 398 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इनमें हाईस्कूल के पंजीकृत परीक्षार्थियों की संख्या 31 लाख 16 हजार 485 और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों की संख्या 27 लाख 50 हजार 913 है। पिछले वर्ष 2022 में कुल पंजीकृत परीक्षार्थियों की संख्या 51 लाख 92 हजार 616 थी।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 की बड़ी खबर आज (यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं को लेकर बड़ी खबर)

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 10वीं और 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं मार्च और अप्रैल 2023 में आयोजित की जाएंगी। जानकारी सामने आ रही है कि यह परीक्षा फरवरी से भी शुरू हो सकती है। क्योंकि हाल ही में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की बैठक हुई है. जैसा कि तय हो चुका है कि 15 या 16 फरवरी से यूपी बोर्ड की परीक्षाओं पर फैसला लिया जा सकता है. सभी अभ्यर्थियों के लिए यह आवश्यक है कि परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी अभ्यर्थियों के प्रश्नपत्रों का सत्यापन करना होगा। आप सभी उम्मीदवारों को बता दें कि आधार कार्ड, मार्कशीट और सभी पेपर्स में आपकी जन्मतिथि एक ही होनी चाहिए। आपके पास अलग-अलग जन्म तिथि नहीं होनी चाहिए। यहां आपकी एक छोटी सी गलती भी आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती है।

Leave a Comment