UP Mukhyamantri Gramin Awas Yojana List की जांच कैसे करें

UP Mukhyamantri Gramin Awas Yojana List : प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) ग्रामीण सूची उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) ऑनलाइन चेकिंग लिंक ग्रामीण विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) सूची उत्तर प्रदेश की जाँच करने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

एक-एक कर लाभार्थी इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। आकस्मिक ऑनलाइन जानकारी। यदि आप उत्तर प्रदेश में आवास सूची की ऑनलाइन जांच करना चाहते हैं। बाद में आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से ईमेल चेक कर सकते हैं।

सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (एसईसीसी) से जानकारी का उपयोग करके सहायता के लिए पात्र लाभार्थियों की पहचान और प्राथमिकता, पूर्ण पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित करना। उन लाभार्थियों की पहचान करने के लिए सूची ग्राम सभा को प्रस्तुत की जाएगी जिन्हें पहले सहायता दी गई है या जो अन्य कारणों से अपात्र हो गए हैं। अंतिम सूची प्रकाशित की जाएगी। ग्राम सभा द्वारा भागीदारी प्रक्रिया के माध्यम से कुल सूची से लाभार्थियों की वार्षिक सूची की पहचान की जाएगी। मूल सूची में प्राथमिकता के किसी भी परिवर्तन के कारणों को ग्राम सभा को लिखित रूप में उचित ठहराना होगा।

UP Mukhyamantri Gramin Awas Yojana List की जांच कैसे करें

उत्तर प्रदेश राज्य के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) लाभार्थियों की नई सूची में अपना नाम खोजने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है: –

  1. आधिकारिक PMAY-G वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाएं
  2. “रिपोर्ट” लिंक पर क्लिक करें। अगले उम्मीदवारों को ‘भौतिक प्रगति रिपोर्ट’ अनुभाग के तहत “लक्षित वित्तीय वर्ष के सापेक्ष सदनों की प्रगति” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  3. अगले उम्मीदवारों को “चयन फ़िल्टर” फ़ील्ड भरना होगा। सबसे पहले उम्मीदवारों को “प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) संचयी प्रगति अब तक” का चयन करने की आवश्यकता है, फिर दूसरा विकल्प स्वचालित रूप से “प्रधान मंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) ग्रामीण” के रूप में चुना जाता है। इसके बाद, उम्मीदवारों को तीसरे विकल्प में “उत्तर प्रदेश के रूप में राज्य का नाम” का चयन करना होगा। फिर उम्मीदवार क्रमशः चौथे, पांचवें, छठे विकल्प में “जिला”, “खंड” और “पंचायत” के नाम का चयन कर सकते हैं।
  4. अगले उम्मीदवार प्रधान मंत्री आवास योजना ( PM Housing Scheme ) ग्रामीण लाभार्थियों की सूची खोलने के लिए “सबमिट” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  5. इस यूपी मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची में, उम्मीदवार पीएमएवाई जी सूची दर्ज करेंगे गांव का नाम, पंजीकरण संख्या, लाभार्थी का नाम, पिता या माता का नाम, आवंटित घर, स्वीकृति संख्या, स्वीकृत राशि, किस्त भुगतान, जारी राशि और जांच कर सकते हैं घर की स्थिति लाभार्थियों की।

उम्मीदवार इस संपूर्ण प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) ग्रामीण सूची उत्तर प्रदेश 2022 को ‘एक्सेल’ और ‘पीडीएफ’ प्रारूप में क्रमशः “डाउनलोड एक्सेल” और “डाउनलोड पीडीएफ” टैब के माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत, लाभार्थियों को रुपये की इकाई सहायता दी जाती है। मैदानी क्षेत्रों में 1,20,000 और रु. चयनित आदिवासी और पिछड़े जिलों के लिए पहाड़ी राज्यों/कठिन क्षेत्रों/एकीकृत कार्य योजना (आईएपी) में 1,30,000। वर्तमान में उत्तर पूर्वी राज्यों, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड राज्यों, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर और सभी 82 वामपंथी उग्रवाद जिलों की पहचान कठिन और पहाड़ी क्षेत्रों के रूप में की जाती है। इकाई का आकार 25 वर्गमीटर है जिसमें स्वच्छ खाना पकाने के लिए एक समर्पित क्षेत्र शामिल है।

  1. लाभार्थी मनरेगा से 90 दिनों के अकुशल श्रम का हकदार है।
  2. लाभार्थी को घर के निर्माण के लिए 70,000/- रुपये तक का ऋण लेने की सुविधा दी जाएगी जो वैकल्पिक है।
  3. धनराशि सीधे लाभार्थी के खाते में इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्थानांतरित की जाएगी।

उत्तर प्रदेश में इंदिरा आवास योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) योजना का मुख्य उद्देश्य आवास है जो वर्ष 2022 तक सभी के लिए किफायती है। प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण ( PM Awas Yojana ) को पहले इंदिरा आवास योजना ( Housing Scheme ) कहा जाता था और मार्च 2016 में इसका नाम बदल दिया गया था। इसे बढ़ावा देने का लक्ष्य है दिल्ली और चंडीगढ़ को छोड़कर पूरे ग्रामीण भारत के लिए आवास की पहुंच और सामर्थ्य।

Leave a Comment